What is ITI Draughtsman | आईटीआई ड्राफ्ट्समैन (मैकेनिकल) क्या होता है जाने एडमिशन के बारे में

ITI Draughtsman Mechanical आईटीआई ड्राफ्ट्समैन (मैकेनिकल) विनिर्माण जैसे उद्योगों में मशीनरी, रोबोटिक्स और अन्य यांत्रिक उपकरणों से संबंधित एक अल्पकालिक पाठ्यक्रम है। 

तकनीकी ड्राइंग की प्रक्रिया कंप्यूटर एडेड डिजाइन (सीएडी) सॉफ्टवेयर पर आधारित है।  कार्यक्रम सभी यांत्रिक ड्राइंग के बारे में है जो मशीनरी, यांत्रिक उपकरणों और उपकरणों का विवरण दिखाता है।

आईटीआई ड्राफ्ट्समैन (मैकेनिकल) पात्रता मानदंड ITI Draughtsman Mechanical Educational Qualification

आईटीआई ड्राफ्ट्समैन (मैकेनिकल) पाठ्यक्रम को आगे बढ़ाने के लिए उम्मीदवार को निम्नलिखित पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा: –

उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से अपनी 10 वीं उत्तीर्ण होना चाहिए।

 आयु सीमा 14 से 40 वर्ष है।

आईटीआई ड्राफ्ट्समैन (मैकेनिकल) कोर्स अवधि ITI Draughtsman Mechanical Course Duration

ड्राफ्ट्समैन (मैकेनिकल) आईटीआई एक कला व्यावसायिक व्यापार है,

पाठ्यक्रम की अवधि 4-सेमेस्टर के साथ 2-वर्ष है जो यांत्रिक चित्रों से संबंधित है, मशीनों, संरचनाओं आदि के रूप में।

विचारों और विस्तृत तकनीकी का अनुवाद करने के लिए स्केच, संदर्भ और विनिर्देश कौशल  योजनाओं और विचारों को दर्शाने वाले चित्र। 

पाठ्यक्रम पूरा होने के बाद, एक छात्र को ड्राफ्ट्समैन (मैकेनिकल) में आईटीआई प्रमाणपत्र प्राप्त होगा।

आईटीआई ड्राफ्ट्समैन (मैकेनिकल) कोर्स सिलेबस ITI Draughtsman Mechanical Syllabus

आईटीआई ड्राफ्ट्समैन (मैकेनिकल) के पाठ्यक्रम को आगे बढ़ाने से पहले, उम्मीदवारों को पाठ्यक्रम के बारे में पूरी तरह से जानना सुनिश्चित करना चाहिए।  इसके अलावा, कोई नीचे पाठ्यक्रम का पाठ्यक्रम पा सकता है: –

मशीन टूल्स

डाई, मोल्ड्स और प्रेस टूल्स

प्लास्टिक निर्माण मशीनरी

कपड़ा निर्माण मशीनरी

प्रक्रिया संयंत्र मशीनरी

विद्युत और विद्युत मशीनरी

लाइट इंजीनियरिंग सामान

आईटीआई ड्राफ्ट्समैन (मैकेनिकल) भविष्य की संभावनाएं ITI Draughtsman Mechanical Future Scopes

आईटीआई ड्राफ्ट्समैन एक ड्राइंग बनाता है जिसका उपयोग निर्माण और निर्माण में किया जाता है।

ड्राफ्ट्समैन (मैकेनिकल) में करियर के बेहतरीन अवसर हैं।  पाठ्यक्रम के पूरा होने के बाद, छात्र विभिन्न सरकारी क्षेत्रों जैसे उत्पादन और निर्माण उद्योग, छत संरचनाओं, पुलों, भवन, निर्माण, और बुनियादी ढांचे और रक्षा संगठनों जैसे संरचनात्मक निर्माण में कई कला नौकरियां प्राप्त करने में सक्षम होंगे।

आईटीआई ड्राफ्ट्समैन (मैकेनिकल) में नौकरी विशेषज्ञता ITI draughtsman Mechanical Job Specialization

डिजाइनर

प्राविधिक सहायक

ऑटोकैड

पाइपलाइन

नक़्शानवीस

संरचनात्मक

वास्तु

सहायक

ड्राफ्ट्समैन (मैकेनिकल) में रोजगार के अवसर

जाबिल सर्किट इंडिया प्राइवेट लिमिटेड

डिक्सन

टेक्नोलॉजीज (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड

एसएफओ

टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड

एलिन इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड

रंगसंस इलेक्ट्रॉनिक्स प्राइवेट लिमिटेड

पीजी ग्रुप

टेक्नोलॉजी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड

परियोजना सेवाएं

और बहुत सारे

ड्राफ्ट्समैन (मैकेनिकल) वेतन पैकेज में आईटीआई ITI Draughtsman Mechanical Salary

आईटीआई ड्राफ्ट्समैन (मैकेनिकल) के पाठ्यक्रम के पूरा होने के बाद, छात्रों को इंजीनियरों से डिजाइन की जानकारी को योजनाबद्ध में अनुवाद करने के लिए कार्यक्रमों का मसौदा तैयार करने वाले मैनुअल तरीकों से काम पर रखा जाएगा। 

वे आर्किटेक्ट और इंजीनियरों की देखरेख में काम करते हैं।  वेतनमान की रिपोर्ट के अनुसार, ड्राफ्ट्समैन का वेतन 3 लाख से ऊपर है, वेतन पैकेज अनुभव, देश और कौशल पर आधारित है।

 ड्राफ्ट्समैन (मैकेनिकल) पाठ्यक्रम में आईटीआई ITI Draughtsman Mechanical Course

ड्राफ्ट्समैन (मैकेनिकल) में आईटीआई सेमेस्टर के साथ 2 साल का कोर्स है जो कंप्यूटर एडेड डिजाइन (सीएडी) सॉफ्टवेयर के माध्यम से मैकेनिकल ड्राइंग के ज्ञान और कौशल को कवर करता है। 

आईटीआई ड्राफ्ट्समैन (मैकेनिकल) के पाठ्यक्रम में निम्नलिखित विषयों को शामिल किया जाएगा: –

मशीन टूल्स:– यह एक ऐसी मशीन है जो आमतौर पर बोरिंग, कटिंग, ग्राइंडिंग, शीयरिंग या विरूपण के अन्य रूपों द्वारा धातु और कठोर सामग्री को रखती है या मशीनिंग करती है।

डाई, मोल्ड्स और प्रेस टूल्स:- उत्पाद को आकार देते समय इन टूल्स की आवश्यकता होती है।  डाई उपकरण का उपयोग शीट धातु और अन्य धातु रूपों को आकार देने के लिए किया जाता है और दूसरी ओर मोल्ड का उपयोग इंजेक्शन मोल्डिंग में किया जाता है जैसे पिघला हुआ राल या पिघला हुआ धातु कास्टिंग।

प्लास्टिक निर्माण मशीनरी: – इस तकनीक का व्यापक रूप से विभिन्न प्रकार के उच्च तकनीक वाले उत्पादों, जैसे ऑटो पार्ट्स, कनेक्टर, डिस्प्ले, 3C इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद, मोबाइल फोन, प्लास्टिक ऑप्टिकल लेंस, आदि के उत्पादन में उपयोग किया गया है।

कपड़ा निर्माण मशीनरी:– कपड़ा मशीनों का उपयोग उत्पादन कार्य के विभिन्न चरणों में विभिन्न प्रकार के कार्यों के लिए किया जाता है, जैसे कि बुनाई, सूत की कताई, बुनाई, सिलाई और रंगाई।

इलेक्ट्रिकल और पावर मशीनरी:– यह एक ऐसा उपकरण है जो यांत्रिक ऊर्जा को विद्युत ऊर्जा में या इसके विपरीत परिवर्तित करता है।

लाइट इंजीनियरिंग सामान: – इसमें जूते, कपड़े, फर्नीचर, उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स और घरेलू उपकरण शामिल हैं।  इसके विपरीत, जहाज निर्माण भारी उद्योग के अंतर्गत आएगा।

मुझे आशा है कि इस लेख ने आपके सभी प्रश्नों ITI Draughtsman Mechanical, iti draughtsman mechanical salary को स्पष्ट कर दिया है और आपको आपके प्रश्नों का उत्तर मिल गया है और हम अनुमान लगाते हैं कि आपके जो भी डाउट हैं  उसे इस ब्लॉग ने clear कर दिया होगा और आप आराम से comment section में अपने प्रश्न पूछ सकते हैं। धन्यवाद।

Leave a Comment